देहरादून में कश्मीरी छात्रों का प्रदर्शन और गिरफ्तारी




 -प्रेक्सिस प्रतिनिधि

"...कश्मीर की आजादी के पक्ष में और अफजल को फांसी दिए जाने के विरोध में ये छात्र बैनर और पोस्टर लिए परेड मैदान में एकत्र हुए थे। प्रत्यक्षदर्शियों कहना है कि ये लोग कश्मीर की आजादी को लेकर भी नारे लगा रहे थे।अब दूसरी ओर इन आंदोलनकारी छात्रों के कई तरह से प्रताड़ित होने का भय है। कालेज और शिक्षण संस्थानों से उनके नामांकन को रद्द किया जा सकता है। घर के मालिक इन्हें कमरा देने से मना सकते हैं।"   

फजल गुरु को फांसी दिए जाने के विरोध में देहरादून के घंटा घर में कश्मीरी छात्रों ने प्रदर्शन किया। छात्रों ने फांसी दिए जाने के विरोध के साथ ही कश्मीर घाटी में चल रहे सैनिक उत्पीड़न रोकने की मांग की। पुलिस ने 16 प्रदर्शऩकारियों को गिरफ्तार किया है। स्थानीय मीडिया इसे राष्ट्र विरोधी घटना की तरह प्रस्तुत कर रहा है। हालांकि पुलिस ने इसे एक सामान्य प्रदर्शन बताया है। और गृह मंत्रालय से भी पुलिस को इन छात्रों की गिरफ्तारी के सम्बन्ध में किसी किस्म के निर्देश मलने से इनकार किया है।

कश्मीर की आजादी के पक्ष में और अफजल को फांसी दिए जाने के विरोध में ये छात्र बैनर और पोस्टर लिए परेड मैदान में एकत्र हुए थे। प्रत्यक्षदर्शियों कहना है कि ये लोग कश्मीर की आजादी को लेकर भी नारे लगा रहे थे। अब दूसरी ओर इन आंदोलनकारी छात्रों के कई तरह से प्रताड़ित होने का भय है। कालेज और शिक्षण संस्थानों से उनके नामांकन को रद्द किया जा सकता है। घर के मालिक इन्हें कमरा देने से मना सकते हैं। देहरादून में करीब 2000 कश्मीरी छात्र  पढ़ाई कर रहे है जबकि करीब 5000 कश्मीरी छात्र उत्तराखंड के अन्य इलाकों में पढ़ रहे है।
पुलिस के द्वारा गिरफ्तार किए गए छात्र उत्तरांचल कालेज आप साइंस एंड टेक, एसजीआरआर कालेज,  सांई इंस्टिट्यूट और डीएवी कालेज के हैं। गिरफ्तार छात्रों में आबिद नजर पुत्र नजीर अहमद, अनंतनाग, बिलाल अहमद पुत्र अब्दुल असहद, सोपोर, मुद्दसर नासीर पुत्र नासीर अहमद, पुलवामा, अदीर पुत्र अब्दुल अजीज अनंतनाग, वाहीद पंडित पुत्र सनद पंडित, सोपोर, मुद्दसर अहमद पुत्र गुलाम मोहम्मद बारामूला, सफकत पुत्र गुलाम मोहिदीन बडगाम, आमीर निसार पुत्र निसार अहमद चनापुरा श्रीनगर, राशिद बारामूला, गुलाम नबी पुत्र गुलाम रसूल बारामूला, शेख अमजर पुत्र अब्दुल अहमद, सोपोर, अफिल बिलाल पुत्र गुजाम मोहम्मद बारामूला शामिल हैं।